व्यवसायों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ बायोमेट्रिक उपस्थिति सॉफ़्टवेयर

बढ़ी हुई सटीकता

चूंकि बायोमेट्रिक्स का उपयोग किया जाता है, इसलिए अन्य लोगों के लिए समय दर्ज करने, जिसे बडी पंचिंग के रूप में भी जाना जाता है, के साथ-साथ अपने वेतन को बढ़ाने के लिए समय चोरी करने के लिए मैनुअल साधनों का उपयोग करने जैसे मुद्दों से निपटा जाता है।

फिंगरप्रिंट, फेस रिकॉग्निशन या आईरिस स्कैन का उपयोग उपस्थिति रिकॉर्ड की सटीक रिकॉर्डिंग सुनिश्चित करता है, क्योंकि इससे प्रत्येक कर्मचारी को एक विशिष्ट संख्या प्राप्त होती है।

बेहतर दक्षता

साइन-इन शीट या बैज का उपयोग करने वाली सामान्य विधियों की तुलना में, बायोमेट्रिक रणनीतियाँ समय लेने वाले कार्य को समाप्त कर देती हैं, क्योंकि वे उपस्थिति प्रक्रिया के सभी पहलुओं को कवर करती हैं।

यहां तक ​​कि उपस्थिति दर्ज करने के लिए भी, कार्यक्रम में उपस्थिति दर्ज करने के लिए केवल अपना चेहरा या फिंगरप्रिंट स्कैन कराना आवश्यक होता है।

बढ़ी हुई सुरक्षा

परिणामस्वरूप, बायोमेट्रिक डेटा में फिंगरप्रिंट स्कैन करने की पारंपरिक विधियों की तुलना में उच्च सुरक्षा स्तर होता है।

सिस्टम तक अनधिकृत पहुंच की संभावना भी सीमित है, जिसका अर्थ है कि इससे धोखाधड़ी वाले कार्य घंटों की संभावना भी कम हो जाएगी।

बेहतर डेटा प्रबंधन

भौतिक, कागजी रिकॉर्ड लेने के बजाय, बायोमेट्रिक सॉफ्टवेयर यह सुनिश्चित करता है कि उपस्थिति के रिकॉर्ड को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में सहेजा जाए, जिसे आसानी से एक्सेस किया जा सके, संसाधित किया जा सके और यहां तक ​​कि रिपोर्ट तैयार करने में भी इस्तेमाल किया जा सके।

इससे वेतन-सूची की गणना भी आसान हो जाती है, जबकि कर्मचारियों के कार्य-अनुसूची के पैटर्न को भी आसानी से देखा जा सकता है।

प्रशासनिक बोझ में कमी

स्व-चेक-इन से मानव संसाधन कर्मचारियों को उपस्थिति दर्ज करने जैसे दैनिक कार्यों से मुक्ति मिल जाती है, जिसमें समय लगता है और काफी प्रयास की आवश्यकता होती है।

इससे वे मानव संसाधन प्रबंधन से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं।

एकीकरण की संभावना

कुछ बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणालियों में अन्य मौजूदा पेरोल सॉफ्टवेयर या सॉफ्टवेयर के साथ जुड़ने की क्षमता होती है। मानव संसाधन सूचना प्रणाली.

इससे डेटा का प्रवाह सुचारू और समयबद्ध हो जाता है तथा मानव संसाधन परिचालन पर अनावश्यक बोझ भी कम हो जाता है।

कर्मचारी सुविधा

बायोमेट्रिक प्रणालियां कम्पनियों के लिए काम करने का एक तीव्र और कुशल तरीका उपलब्ध कराती हैं, क्योंकि कर्मचारी आसानी से साइन-इन या साइन-आउट कर सकते हैं।

चूंकि उपयोगकर्ता अनुभव बेहतर हो गया है, इसलिए वे बैज रखने या पासवर्ड याद रखने की आवश्यकता को शायद ही समझ पाते हैं।

Source link

Digital Griot
marketmystique